Pm Kisan Yojana 2023 | 6000 मिलेंगे | किसानों कि मोज

Contents hide

Pm Kisan Yojana किसानो को 6000 मिलेगे,आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है,pmkisan.gov.in से आवेदन कर सकते है, पूरी जानकारी यहा से देखेl

Pm Kisan Yojana 2023-दोस्तों,किसान की सहायता के लिए सरकार विभिन्न योजनाएं लाती रहती है। कभी भी बारिश, तूफान, आंधी इत्यादि मौसमीय दसाए फसलों को बर्बाद कर देती हैं। इन्हीं चीजों को ध्यान में रखते हुए, केंद्र सरकार किसानों की सहायता के लिए Pm Kisan Yojana 2023 लाई है।

पीएम किसान योजना 2023 के जरिए किसानों को आर्थिक सहायता दी जाती है। ताकि किसान विभिन्न चुनौतियों से लड़ने में सक्षम रहे।चलिए आज की पोस्ट में हम आपको Pm Kisan Yojana क्या है? और 2023 में इसमें क्या-क्या नए बदलाव हुए हैं, इन सभी की पूर्ण जानकारी पोस्ट मे देंगे।

Pm Kisan Yojana 2023

Pm Kisan Yojana 2023 Overview In Hindi

योजना का नामPm Kisan Yojana 2023
Pm Kisan Yojana की शुरुआत कब हुई थीफरवरी 2019 में
Pm Kisan Yojana 2023 Benefitsकिसानों की सालाना 6000 की आर्थिक सहायता की जाएगी ।
Pm Kisan Yojana 2023 Application Processऑनलाइन
Yojana के लिए पात्रतासिर्फ किसान ही पीएम किसान योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
Pm Kisan Yojana 2023 Helpline Number155261/011-24300606
Pm Kisan Yojana 2023 Official Websitehttps://pmkisan.gov.in/

Pm Kisan Yojana 2023 एक नजर में

  • पीएम किसान योजना को भारत सरकार के Ministry of Agriculture and Farmers Welfare के द्वारा शुरू किया गया है। जिसकी शुरुआत 2019 के बजट में की गई थी।
  • Pm Kisan Yojana 2023 मे शामिल,एक परिवार से एक किसान ही हो सकता है। यानी एक परिवार को ही इस योजना में शामिल किया गया है।
  • पीएम किसान योजना मे 2019 से अब तक 120 मिलियन किसानो को लाभ हुआ है। जो कि इस योजना की सफलता को दर्शाता है।
  • इस योजना में किसानों को साल में 6000 आर्थिक सहायता दी जाती है। यह आर्थिक सहायता तीन किस्तों में दी जाती है। जिसमें प्रत्येक किस्त 2000 की होती है।
  • Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi मे ज्यादा आमदनी वाले किसानों को बाहर रखा गया है। साथ ही जिन्होंने इनकम टैक्स भी दिया है,उनको भी इस योजना से बाहर किया गया है।
  • प्रधानमंत्री किसान योजना मे छोटे तथा मध्यम स्तर के किसानों को शामिल किया गया है। जिनके पास दो हेक्टेयर या उससे कम की जमीन है। उनको ही इस योजना का लाभ दिया गया है।
  • पीएम किसान योजना में जमीन के मालिक को ही शामिल किया गया है।जो किसान भी ठेके पर जमीन लिए हुए हैं। उन किसानों को इसका लाभ नहीं दिया गया है।
  • 2023 का बजट पेश करते हुए हमारे वित्त मंत्री श्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा इस साल Pm Kisan Yojana 2023 का बजट 700 बिलियन तय किया गया है। जिसके जरिए अधिक से अधिक किसानों को इस योजना में शामिल करना है।
  • हालांकि पीएम किसान योजना केंद्र सरकार की योजना है। लेकिन केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को भी छूट दी हुई है। वह भी अपने यहां पर किसानों की सहायता के लिए ऐसी ही योजनाएं लागू कर सकते हैं।

यह भी पढ़िये– 

Sukanya Samriddhi Yojana- 65 लाख मिलेंगे, पात्रता,लाभ,देखे

Atal Pension Yojana-5000 हर महीने मिलेंगे,मजे से कटेगा बुढ़ापा।

Pm Kisan Yojana Ke Labh
Pm Kisan Yojana Ke Labh

Pm Kisan Yojana 2023 Kya Hai-योजना क्या है?

पीएम किसान योजना 2023 भारत के किसानों के लिए शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है। जिसका मुख्य उद्देश्य किसानों की आर्थिक सहायता करना है। इस योजना को Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi ( प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि) के रूप में भी जाना जाता है।

जिसकी शुरुआत हमारे देश के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई थी।Pm Kisan Yojana 2023 मे हर साल किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता दी जाती है।ऐसा सरकार उन जरूरतमंद किसानों के लिए करती है। जिनको खेती करने के लिए कुछ आवश्यक उपकरणों हेतु आर्थिक सहायता की जरूरत होती है।

क्योंकि हमारे देश में 80% से ज्यादा किसान छोटे भूखंड पर खेती करने वाले हैं। उनके पास खेती करने के लिए आवश्यक बीज, रासायनिक कीटनाशक, खाद की व्यवस्था करने के लिए पैसा नहीं है। इसलिए किसानो को कुछ आर्थिक सहायता सरकार दे रही है।

जिससे किसान Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi का फायदा उठा पाए। और खेती में आने वाली सभी जरूर को पूरा कर पाएंगे।हालांकि इस योजना की शुरुआत1 फरवरी 2019 को की गई थी। यानी Pm Kisan Yojana 2023 को से सकुशल संपन्न हुए 4 साल हो चुके हैं।

Pm Kisan Yojana 2023 Eligibility- योजना के लिए पात्रता

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi मे शामिल होने के लिए किसानकी पहली पात्रता भारत का नागरिक होना चाहिए। साथ ही किसान को जमीन से जुड़ी पात्रता भी पूरी करनी चाहिए। आईए जानते हैं, किसान को पीएम किसान योजना के लिए कौन-कौन सी पात्रता पूरी करनी चाहिए।

  • इस योजना में भाग लेने वाले किसान के पास अपनी खुद की जमीन होनी चाहिए। जिस भी किसान के पास स्वयं की जमीन नहीं है। वह इस योजना का पात्र नहीं होगा।
  • Pm Kisan Yojana 2023 मे शामिल होने वाले किसान के पास, अपनी जमीन का रिकॉर्ड होना चाहिए। यानी उसके पास वह जरूरी डॉक्यूमेंट होने चाहिए जो उसकी जमीन को दिखाते हैं।
  • क्योंकि पीएम किसान योजना में छोटे तथा मध्यम स्तर के किसान को शामिल किया गया है। इसलिए दो हेक्टेयर से कम भूमि वाले किसान ही इसमें भाग ले सकते हैं। इसके अलावा ऐसे किस जिनकी सालाना आय डेढ़ लाख रुपए से ज्यादा है। वह भी इस योजना में आवेदन नहीं कर सकते हैं।
  • इस योजना में आवेदन करने से पहले किसान के पास वैलिड आधार कार्ड होना चाहिए। तभी वह Pm Kisan Yojana 2023 के लिए आवेदन कर सकता है।
  • प्रधानमंत्री किसान योजना में शामिल होने वाले किसान के पास एक्टिव बैंक अकाउंट होना चाहिए। क्योंकि यही अकाउंट आपका पीएम किसान योजना से जोड़ा जाएगा। इसके बाद आपको आर्थिक सहायता इसी अकाउंट के जरिए दी जाएगी।

यह भी पढ़िये-

Kalia Yojana Kyc नहीं करवाई,पैसा नहीं मिलेगा,जाने Kyc प्रक्रिया

Janani Suraksha Yojana:6000 मिलेंगे,आज ही रजिस्ट्रेशन करें।

Ladli Behna Yojana‌:सबको 1250 मिलेंगे,फायदा लो,यहां से देखे

Pm Kisan Yojana 2023 Benefits- योजना के फायदे

पीएम किसान योजना में शामिल होने वाले किसान को बहुत सारे फायदे होने वाले हैं। चलिएकिसानों को होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं।

  • प्रधानमंत्री किसान योजना में किसानों को हर साल ₹6000 दिए जाएंगे। यह किसानों को तीन किस्तों में दिए जाएंगे। यानी प्रत्येक 4 महीने में किसानों को ₹2000 मिलेंगे।इसका किसानों के लिए काफी लाभदायक उपयोग होगा। क्योंकि किसानों को समय-समय पर खेती में जरूर के लिए पैसों की जरूरत होती है। इसके लिए उन्हें लोन लेना पड़ता है। क्योंकि किसानों को फसल बेचने के बाद ही पैसा मिलता है।
  • इस योजना से मिलने वाली आर्थिक सहायता से किसान खेती की उपज पर ज्यादा ध्यान दे पाएंगे। जिससे हमारी खेती में भी ग्रोथ देखने को मिलेगी। क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि गांव में किस छोटी-छोटी जरूरत के लिए भी ब्याज पर पैसा लेते हैं। जो कि उनके गले की फांस बन जाता है। लेकिन इस योजना से मिले लाभ के बाद किसानों को ब्याज पर पैसा नहीं लेना पड़ेगा।
  • पीएम किसान योजना से किसानों को आर्थिक सहायता का बड़ा लाभ होगा। वह इस बात से निश्चित हो जाएंगे कि उनका सालाना 6000 मिलेंगे। यानी उनकी एक आमदनी फिक्स हो जाएगी। जिसका उपयोग वह किसी भी जरूरी काम में कर सकेंगे।
  • PMKSNY योजना मे केंद्र सरकार लगभग 75000 करोड रुपए निवेश कर रही है। जिसका उद्देश्य देश के सभी छोटे तथा मध्यम किसानों की सहायता करना है।
  • इस आर्थिक सहायता से किसान खेती के अलावा अन्य आमदनी के व्यवसाय से भी जुड़ जाएंगे। क्योंकि मान लीजिए किसी किसान ने सरकार से लोन लिया हुआ है। Pm Kisan Yojana 2023 से मिलने वाले पैसे को वह लोन की किस्त के रूप में भी चुका सकता है।

Pm Kisan Yojana 2023 Application Process- आवेदन कैसे करें?

अगर आप ऊपर दी गई सभी पात्रता को पूरा करते हैं। तो आप इस योजना में आसानी से आवेदन कर सकते हैं। चलिए अब हम बताते हैं आप पीएम किसान सम्मन निधि में कैसे आवेदन कर सकते हैं?

PM Kisan Yojana Official Website
PM Kisan Yojana Official Website
  • आपको उस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको New Farmer के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जहां पर आपको रजिस्टर का ऑप्शन दिखाई देगा।
PM Kisan New Farmer
PM Kisan New Farmer
  • रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको दो नए ऑप्शन दिखाई देंगे। अर्बन फार्मर रजिस्ट्रेशन तथा रूरल फार्मर रजिस्ट्रेशन। आप जिस भी क्षेत्र में आते है, आपको वह क्लिक करना है।
PM Kisan New Farmer Registration Page
PM Kisan New Farmer Registration Page
  • मतलब अगर आप शहरी क्षेत्र के किसान हैं, तो आप अर्बन फार्मर को चुन सकते हैं। अगर आप ग्रामीण क्षेत्र के किसान हैं, तो आप रूरल फार्मर को चुन सकते हैं।
  • इसके बाद आपको अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर और अपना राज्य सेलेक्ट करना होगा।यहां पर आपको नीचे गेट ओटीपी दिखाई देगा। फिर उस पर क्लिक करना होगा।
  • आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। जो कि आपको दिए गए बॉक्स में डालना होगा। ओटीपी डालने के बाद आपको Pm Kisan Yojana 2023 Registration ऑप्शन को चुनना होगा।
  • इसके बाद आपसे अन्य जरूरी जानकारियां मांगी जाएगी। सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद आपको आधार ऑथेंटिकेशन के लिए आगे बढ़ना होगा।
  • इसके बाद आपके डॉक्यूमेंट अपलोड का ऑप्शन आपको दिखाई देगा। आपको सभी मांगे गए डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे। इसके बाद आपको सेव बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी Pm Kisan Yojana 2023 मे आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी। आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद आपको मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा।
  • आप चाहे तो मोबाइल ऐप के जरिए भी पीएम किसान सम्मन निधि योजना में भाग ले सकते हैं। पीएम किसान मोबाइल एप डाउनलोड करने की प्रक्रिया आपको नीचे दी गई है।

यह भी पढ़िये

Sukanya Samriddhi Yojana- 65 लाख मिलेंगे, पात्रता,लाभ,देखे

Pm Kisan Mobile App Download Link-कैसे डाउनलोड करें?

पीएम किसान योजना में भाग लेने के लिए सरकार ने मोबाइल ऐप की भी सुविधा दी है। इसके लिए आपको अपने स्मार्ट फोन में पीएम किसान मोबाइल ऐप को डाउनलोड करना होगा। चलिए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं कि आप पीएम किसान मोबाइल ऐप कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा। वहां पर आपको पीएम किसान मोबाइल एप टाइप करना होगा।
  • इसके बाद आपको PM kisan Mobile App स्क्रीन पर दिखाई देगा।
Pm Kisan App
Pm Kisan App
  • वैसे तो वहां पर बहुत सारे ऐप आपको लिस्ट में दिखाई देंगे। लेकिन आपको वही APP का चयन करना है, जिसमें पीएम किसान गवर्नमेंट आफ इंडिया लिखा हुआ है।
  • इसके बाद आपको किस मोबाइल एप डाउनलोड कर लेना है।
  • मोबाइल एप डाउनलोड करने के बाद आपको मांगी गई सभी जानकारी उसमें भर देनी है। जैसे कि मोबाइल नंबर, आधार कार्ड अन्य व्यक्तिगत जानकारियां।

Pm Kisan Mobile App मे मिलेंगी, बहुत सारी सुविधाएं।

दोस्तों पीएम किसान मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको बहुत सारी सुविधाएं मिलेगी। यह सभी सुविधाएं आपको pm Kisan Yojana 2023 का उपयोग करने मे मदद करेंगी।चलिए जानते हैं कि इस मोबाइल ऐप में आपको क्या-क्या सुविधा मिलेगी।

  1. पीएम किसान हेल्पलाइन की सुविधा।
  2. योजना में पंजीकरण करने के बाद स्थिति देखने की सुविधा।
  3. आधार कार्ड में संशोधन करने की सुविधा।
  4. लाभार्थी की स्थिति की सुविधा।
  5. नया किसान पंजीकरण करने की सुविधा।

Pm Kisan Yojana 2023 Status कैसे जाने?

पीएम किसान योजना में आवेदन करने के बाद, किसान अपनी स्थिति देख सकते हैं। ताकि उन्हें पता लग सके कि वे इस योजना मे शामिल है या नहीं। इसके लिए किसान निम्नलिखित तरीकों से अपनी स्थिति जा सकते हैं।

  • अगर आप Pm Kisan Yojana 2023 beneficiary status जानना चाहते हैं, तो आपको 155261/011-24300606 नंबर पर कॉल करना होगा। जिसमे आपके आवेदन की वर्तमान स्तिथि बता दी जाएगी।
  • इसके अलावा Pm kisan yojana gramin मे अपनी स्तिथि जानने के लिए आप ईमेल भी कर सकते है। आपको pmkisan-ict@gov.in pr email करना होगा।
  • इसके साथ ही अगर आप चाहे तो Pm kisan yojana beneficiary status जानने के लिए ऑफिशल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आपको होम पेज पर know your status दिखाई देगा। उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
PM Kisan Yojana Status Check
PM Kisan Yojana Status Check
  • उसके बाद आपसे यहां पर रजिस्ट्रेशन नंबर पूछा जाएगा। जो कि आपको रजिस्ट्रेशन करते वक्त मिला होगा।
  • अगर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं पता है तो चिंता मत कीजिए।
  • यहां पर नीचे नो योर रजिस्ट्रेशन नंबर का ऑप्शंस दिखाई देगा। उसे पर आपको क्लिक करना होगा। अब आपको दिए गए बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालना होगा।
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। जिसको आपको निश्चित बॉक्स में डालना होगा।
  • आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर पता चल जाएगा।
  • फिर आप आसानी से know your status  पर जाकर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Pm kisan Yojana Beneficiary Status मे नाम कैसे देखें?

  • दोस्तों अगर आपको pm kisan yojana list मे अपना नाम देखना है,तो आपको pm Kisan Yojana 2023 की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर आपको beneficiary list का ऑप्शंस दिखाई देगा।
Pm Kisan Yojana Beneficiary List
Pm Kisan Yojana Beneficiary List
  • जिस पर आपको क्लिक करना होगा। यहां पर आप pm kisan yojana list मे अपना नाम देख सकते हैं।
Pm Kisan Beneficary List Name
Pm Kisan Beneficary List Name
  • नाम देखने के लिए आपको अपना राज्य, जिला, ब्लाक और गांव को चुनना होगा।
  • उसके बाद आपको पूरे गांव Pm kisan yojana beneficiary status लिस्ट दिखाई देगी,जिसमें आप Pm Kisan Yojana List मे नाम चेक कर सकते हैं।

Pm kisan Yojana Gramin New list 2023-15 वी किस्त मे अपना नाम कैसे देखें?

  • पीएम किसान योजना मे अब तक 14 किस्त जारी हो चुकी हैं। बता दे योजना की 14 वी किस्त 27 जुलाई 2023 को भेजी गई थी।अब जल्द ही 15वीं किस्त आने वाली है।
  • बताया जा रहा है कि 15वीं किस्त दिसंबर में आएगी। इसलिए जो भी किसान इस योजना में शामिल है।
  • वे सभी लिस्ट मे Pm kisan Yojana beneficiary status चेक कर सकते हैं।
  • इसके लिए उन्हें Pm kisan Yojana gramin की ऑफिशल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको फार्मर्स कॉर्नर दिखाई देगा।
  • फार्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करने के बाद आपको लाभार्थी सूची पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपने राज्य, जिला,उप जिला, ब्लाक और गांव का चुनाव करना होगा।
  • अब आपको गेट रिपोर्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इस तरह से आप अपना नाम लिस्ट में देख सकते हैं।
  • इसके अलावा, आप चाहे तो Pm kisan Yojana gramin new list 2023 मे अपना नाम किसान मोबाइल ऐप में भी देख सकते हैं।
  • जिसमें आपको लाभार्थी की स्थिति पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप Pm Kisan Yojana 2023 15th Installment में अपना नाम देख सकते हैं।

Pm kisan Yojana kyc Update 2023-केवाईसी कैसे करें?

दोस्तों Pm kisan yojana kyc को 11वीं किस्त के बाद लाया गया था। जिसका उद्देश्य पात्र किसानों को लाभ देना था। क्योंकि इससे पहले लाभ जो किसान योग्य नहीं थे उनको भी मिल गया था। लेकिन Pm kisan yojana gramin मे यह बड़ा बदलाव किया गया।

जिसमें योजना में भाग लेने वाले सभी किसानों को Pm kisan yojana kyc अनिवार्य कर दी गई है। तभी आपको अगली किस्त का लाभ मिलेगा। चलिए जानते हैं, कि आप pm kisan yojana kyc update 2023 मे कैसे कर सकते हैं।

  • इसके लिए आपको पीएम किसान की ऑफिशल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर आपको दाएं तरफ केवाईसी का ऑप्शंस दिखाई देगा।
Pm Kisan E Kyc
Pm Kisan E Kyc
  • इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना होगा। आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालने के बाद, आपको सर्च पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको वह अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। जो की आधार से लिंक है। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। जो कि आपको दिए गए बॉक्स में भरना होगा।
  • ओटीपी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपकी pm kisan yojana kyc update 2023 की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।अब आप इस योजना में अगली किस्त का लाभ ले सकते हैं।

इन किसानों को नहीं मिलेंगे 2000

जो भी व्यक्ति Installment का इंतजार कर रहे हैं,उनकी किस्त अब अब नहीं आएगी l क्योंकि अब किसान Installment का लाभ ऐसे नहीं ले सकते हैं, जैसे वह अभी तक लाभ ले रहे थे। अगर सम्मान निधि योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो किसानों को एक जरूरी काम करवाना होगा। आपकी जानकारी के लिए यह भी बता देते हैं कि किसानों को यह काम जल्दी ही करना होगा, क्योंकि अब जल्द ही किस्त के पैसे भेजे जाएंगे। इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं।

Pm kisan Yojana के लिए क्या जरूरी है?

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि जिन किसानों के अकाउंट की केवाईसी नहीं है, तो उन किसानों का नाम लिस्ट से हट सकता है। इसीलिए अगर आप Installment का फायदा उठाना चाहते हैं, तो आप जल्द ही अपने अकाउंट की केवाईसी करनी होगी। क्योंकि अब उन्हीं किसानों को लाभ मिलेगा, जिन्होंने अपने अकाउंट की केवाईसी करवा ली है। आगे आर्टिकल में हम बताएंगे कि आपको केवाईसी कैसे करनी है।

Pm kisan Yojana Kyc Process- ऐसे करें e-kyc

  • किसानों को अपने नजदीकी किसी सीएससी सेंटर में जाना होगा या फिर किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर भी केवाईसी कर सकते हैं‌।
  • अप्लाई करने के बाद किसानों को यह बात ध्यान देनी है कि उन्होंने वहां पर वही नाम अपना दर्ज किया है कि नहीं जो उनके डॉक्यूमेंट में है।
  • इसके अलावा बैंक पासबुक में भी आप एक बार अच्छे से स्पेलिंग को चेक करें और आधार कार्ड नंबर भी चेक करें। अगर फॉर्म में आपने कोई गलती की है, तो आपको Pm Kisan Yojana 2023 का लाभ नहीं मिलेगा।
  • हमने इस आर्टिकल के माध्यम से उन किसान भाइयों को 15th Installment के बारे में एक महत्वपूर्ण जानकारी दी है। अगर आप भी प्रधान मंत्री किसान निधि योजना का लव उठा रहे हैं और आगे भी उठाना चाहते हैं, तो आप हमारी इस पोस्ट को एक बार अवश्य पढ़े। क्योंकि आपको 14 किस्त में तो लाभ मिल चुका होगा,लेकिन 15 किस्त का लाभ बिना केवाईसी के नहीं दिया जाएगा ।

PM Kisan Yojana 2023 FAQ

PM Kisan Yojana 2023 15th Installment कब आएगी ?

पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त नवंबर या दिसंबर 2023 तक आ जाएगीl

PM Kisan Yojana पेमेंट प्रोसेस क्या है?

सरकार पूरी तरह से जांच पड़ताल करती हैं, जब आपके खाते में पैसे डालते हैंl पहले आपका बैंक खाता,आधार कार्ड और मोबाइल नंबर चेक किया जाता है की क्या आप लाभार्थी होl

Pm Kisan Instalment 2000 की किस्त कैसे देखें?

Pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगाl

पीएम किसान का पैसा नहीं मिला, तो मुझे क्या करना होगा?

पीएम किसान हेल्पडेक्स पर शिकायत दर्ज करने होंगेl

PM Kisan Yojana scheme 2023 क्या है?

पात्र किसानों को हर साल 6000 सीधे उनके खाते में दिए जाएंगे ।

PM Kisan Yojana 15th Installment का पैसा कब तक आएगा?

दिसंबर माह में पीएम किसान योजना की 15 इंस्टॉलमेंट जारी की जाएगी।

PM Kisan Yojana रजिस्ट्रेशन बंद है?

पीएम किसान सम्मान योजना पंजीकरण की अंतिम तिथि 30 दिसंबर 2022 थी।

पीएम किसान का पैसा क्यों रुक गया है?

रजिस्ट्रेशन करते वक्त एड्रेस गलत लिखने पर, बैंक अकाउंट गलत होने पर, आधार कार्ड की स्पेलिंग गलत लिखने पर और जिन किसानों ने अकाउंट की केवाईसी नहीं कराई है, तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

पीएम किसान में कितनी राशि मिलेगी ?

किसानों को सालाना 6000 रुपए की सहायता मिलती है।

इस साल PM Kisan Yojana 15th Installment की किस्त कब आएगी?

1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आएगी ‌।